Sean Connery Net Worth in indian Rupees- Worth Rich

शॉन कॉनरी की कुल संपत्ति और वेतन क्या था?

सर सीन कॉनरी एक स्कॉटिश अभिनेता और निर्माता थे, जिनकी 2020 में मृत्यु के समय उनकी कुल संपत्ति in indian rupees 29,135,400,000 : $350 मिलियन थी। वह शायद जेम्स बॉन्ड की भूमिका निभाने के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते थे, लेकिन उन्होंने एक बेहद शानदार, बहु-दशक के अभिनय करियर का आनंद लिया, जिसने उत्पादन किया एक अकादमी पुरस्कार, गोल्डन ग्लोब और एक बाफ्टा पुरस्कार। वह 70 से अधिक फिल्मों में दिखाई दिए, जिनमें “द अनटचेबल्स” (1987), “इंडियाना जोन्स एंड द लास्ट क्रूसेड” (1989), और “द हंट फॉर रेड अक्टूबर” (1990) शामिल हैं। सीन ने 7 “जेम्स बॉन्ड” फिल्मों में अभिनय किया। उन्हें अक्सर “उन सभी में सबसे महान जेम्स बॉन्ड” कहा जाता है। अपने जीवन के दौरान उन्हें “महानतम जीवित स्कॉट्समैन” भी माना जाता था। कॉनरी को जुलाई 2000 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा नाइट की उपाधि दी गई थी। सीन कॉनरी का 31 अक्टूबर, 2020 को 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

लॉर्ड ऑफ द रिंग्स गलती

शॉन कॉनरी को फिल्म इतिहास में सबसे खराब फिल्म भूमिका निर्णयों में से एक बनाने के लिए जाना जाता है। उन्होंने प्रसिद्ध रूप से मूल “लॉर्ड ऑफ द रिंग्स” त्रयी में गैंडालफ की भूमिका निभाने का अवसर ठुकरा दिया।

लॉर्ड ऑफ द रिंग्स को दुनिया भर में भारी सफलता मिलने से पहले, इसे एक के रूप में देखा गया था बहुत टाइम वार्नर के मूवी स्टूडियो न्यू लाइन सिनेमा के लिए जोखिम भरा उपक्रम। $281 मिलियन के बजट के साथ, तीन फिल्में (एक के बाद एक फिल्माई गईं) उस समय तक की सबसे महंगी फिल्में थीं। फिल्म में वास्तव में बड़े हॉलीवुड नाम का भी अभाव था जो टिकट बिक्री की गारंटी दे सके। इन सभी कारणों से, निर्माता गैंडालफ़ की महत्वपूर्ण भूमिका के लिए एक बड़े सितारे को चुनना चाहते थे। उनकी पहली पसंद शॉन कॉनरी थे।

कॉनरी को फिल्म पर हस्ताक्षर करने के लिए मनाने के लिए, निर्माताओं ने सभी प्रयास किये। प्रति फ़िल्म $10 मिलियन वेतन के अलावा, उन्होंने कॉनरी को पेशकश की बॉक्स ऑफिस का 15% तीनों फिल्मों के लिए.

कॉनरी ने इस भूमिका को अस्वीकार कर दिया क्योंकि वह “स्क्रिप्ट समझ नहीं आई।”

तीनों फिल्में वैश्विक बॉक्स ऑफिस पर 3 बिलियन डॉलर की कमाई करेंगी। कॉनरी के 15% के परिणामस्वरूप अनुमानित $450 मिलियन का भुगतान होता।

प्रारंभिक जीवन

शॉन कॉनरी का जन्म 25 अगस्त 1930 को फाउंटेनब्रिज, एडिनबर्ग, स्कॉटलैंड में थॉमस सीन कॉनरी के रूप में हुआ था। उनकी मां, यूफेमिया, एक धोबी थीं, और उनके पिता, जोसेफ, एक ट्रक ड्राइवर और फैक्ट्री कर्मचारी थे। शॉन (तब “टॉमी” के नाम से जाना जाता था) 8 साल की उम्र में एक बड़ा भाई बन गया जब भाई नील का जन्म हुआ। कॉनरी को एक बच्चे के रूप में टैग और फुटबॉल खेलना पसंद था, और उन्होंने टोलक्रॉस एलीमेंट्री स्कूल में गणित के लिए योग्यता दिखाई।

कॉनरी ने डेयरी में काम करने के लिए 13 साल की उम्र में स्कूल छोड़ दिया और 16 साल की उम्र में रॉयल नेवी में शामिल हो गए; जब वे 19 वर्ष के थे, तो पेट के अल्सर के कारण उन्हें 4 वर्ष पहले ही सेवा से मुक्त कर दिया गया। अपनी सैन्य सेवा के बाद, शॉन घर आया और उसने ईंटें बिछाने, कोयला निकालने और एडिनबर्ग आर्ट स्कूल में महत्वाकांक्षी कलाकारों के लिए पोज़ देने सहित कई काम किए। वह डुनेडिन वेटलिफ्टिंग क्लब में शामिल हो गए और 1953 में मिस्टर यूनिवर्स प्रतियोगिता में भाग लिया, और लंबे पुरुष वर्ग में तीसरे स्थान पर आए। एक कास्टिंग डायरेक्टर दर्शकों के बीच था और उसने कॉनरी को “साउथ पैसिफिक” के लंदन प्रोडक्शन में कास्ट किया। केवल 1 रिहर्सल के बाद, सीन ने फैसला किया कि वह अभिनय करियर चाहता है।

आजीविका

कॉनरी 1956 में “डिक्सन ऑफ़ डॉक ग्रीन” के एपिसोड में अपनी पहली टेलीविज़न भूमिका निभाने से पहले कई थिएटर प्रस्तुतियों में दिखाई दिए। उन्हें 1957 में उनकी पहली फिल्म “नो रोड बैक” में कास्ट किया गया था; उस वर्ष के अंत में, उन्होंने बीबीसी के “रिक्वीम फ़ॉर ए हैवीवेट” में माउंटेन मैक्लिंटॉक की भूमिका निभाई, जो उनकी पहली अभिनीत भूमिका थी। सीन को जल्द ही “अदर टाइम, अदर प्लेस” (1957), “डार्बी ओ’गिल एंड द लिटिल पीपल” (1958), और “मैकबेथ” (1961) फिल्मों में प्रमुख भूमिकाएँ मिलीं, और 1962 में उन्होंने वह स्कोर बनाया जो बन गया। उनकी सबसे प्रतिष्ठित भूमिका: ब्रिटिश गुप्त एजेंट जेम्स बॉन्ड। “डॉ. नो” “जेम्स बॉन्ड” फ्रेंचाइजी की पहली फिल्म थी, और कॉनरी ने “फ्रॉम रशिया विद लव” (1963), “गोल्डफिंगर” (1964), “थंडरबॉल” (1965), “में सौम्य जासूस की भूमिका भी निभाई। यू ओनली लिव ट्वाइस” (1967),” “डायमंड्स आर फॉरएवर” (1971), और “नेवर से नेवर अगेन” (1983)। कथित तौर पर उन्हें “डॉ” के लिए 16,000 डॉलर का भुगतान किया गया था। नहीं,” “डायमंड्स आर फॉरएवर” के लिए $1.25 मिलियन और “नेवर से नेवर अगेन” के लिए $3 मिलियन। शॉन ने 2005 में जेम्स बॉन्ड के रूप में अपनी भूमिका को संक्षेप में दोहराया जब उन्होंने “फ्रॉम रशिया विद लव” वीडियो गेम के लिए वॉयसओवर रिकॉर्ड किया।

फोटो माइकल ओच्स आर्काइव्स/गेटी इमेजेज़ द्वारा

कॉनरी ने “मर्डर ऑन द ओरिएंट एक्सप्रेस” (1974), “द मैन हू वुड बी किंग” (1975), “हाईलैंडर” (1986), “फाइंडिंग फॉरेस्टर” (2000) और दर्जनों अन्य फिल्मों में भी अभिनय किया। 1991 की “रॉबिन हुड: प्रिंस ऑफ थीव्स” में उनकी भूमिका के लिए उन्हें $250,000 का भुगतान किया गया था और उन्होंने पूरी राशि दान में दे दी थी। “द लीग ऑफ एक्स्ट्राऑर्डिनरी जेंटलमेन” (2003) 2006 में उनकी सेवानिवृत्ति से पहले कॉनरी की आखिरी फिल्म थी। अपनी सेवानिवृत्ति के बावजूद, 2012 में, उन्होंने एनिमेटेड फीचर “सर बिली” (जिसे उन्होंने निर्मित भी किया था) में शीर्षक भूमिका निभाई और “एवर टू” सुनाई। एक्सेल,” स्कॉटलैंड के सेंट एंड्रयूज विश्वविद्यालय के इतिहास के बारे में एक वृत्तचित्र।

व्यक्तिगत जीवन

सीन ने 1962 में अभिनेत्री डायने सिलेंटो से शादी की और 1971 में अलग होने से पहले उनका एक बेटा जेसन (जनवरी 1963 में पैदा हुआ) था; जेसन बड़े होकर एक अभिनेता और निर्देशक बने। कॉनरी ने 1975 से अपनी मृत्यु तक चित्रकार मिशेलिन रोकब्रुने से विवाह किया था, हालांकि 1989 में उनका पॉप स्टार लिन्से डी पॉल के साथ अफेयर था।

कॉनरी ने 20 वर्षों तक गोल्फ का आनंद लिया, उनके पास फ्रांस में डोमिन डी टेरे ब्लैंच का स्वामित्व था, जिसे अरबपति डाइटमार होप को संपत्ति बेचने के बाद एक लक्जरी गोल्फ रिसॉर्ट में बदल दिया गया था। शॉन ने मार्शल आर्ट में भी प्रशिक्षण लिया और क्योकुशिन कराटे में ब्लैक बेल्ट अर्जित किया। वह स्कॉटिश प्रीमियरशिप फुटबॉल क्लब रेंजर्स एफसी के कट्टर समर्थक थे।

पुरस्कार और सम्मान

1988 में, कॉनरी ने “द अनटचेबल्स” में अपनी भूमिका के लिए अकादमी पुरस्कार और गोल्डन ग्लोब जीता। उन्होंने दो और गोल्डन ग्लोब जीते: विश्व फिल्म पसंदीदा के लिए हेनरीएटा पुरस्कार (1972) और सेसिल बी. डेमिल पुरस्कार (1996)। सीन ने अपने फिल्मी काम के लिए 38 प्रमुख पुरस्कार अर्जित किए, जिनमें एकेडमी ऑफ साइंस फिक्शन, फैंटेसी एंड हॉरर फिल्म्स, अमेरिकन फिल्म इंस्टीट्यूट और यूरोपीय फिल्म अवार्ड्स से लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार शामिल हैं। उन्हें 1999 में कैनेडी सेंटर सम्मान से भी सम्मानित किया गया था। कॉनरी को 2011 यूरोमिलियंस सर्वेक्षण में “स्कॉटलैंड का सबसे महान जीवित राष्ट्रीय खजाना” चुना गया था और 1989 में उन्हें “पीपल” पत्रिका का “सेक्सिएस्ट मैन अलाइव” और 10 वर्षों तक “सदी का सबसे सेक्सी मैन” नामित किया गया था। बाद में (69 वर्ष की आयु में)।

रियल एस्टेट

1999 में, कॉनरी और उनकी पत्नी ने मार्बेला स्पेन में अपना घर €6.4m में बेच दिया। बिक्री के बाद, मौके पर लक्जरी अपार्टमेंट बनाए गए, जिससे कथित कर चोरी की जांच हुई; शॉन को किसी भी गलत काम से मुक्त कर दिया गया, लेकिन मिशेलिन पर कर संपत्ति धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया। कॉनरी के पास ग्रीस और बहामास में घर थे; ग्रीस में नीदरलैंड के राजा विलेम-अलेक्जेंडर उनके पड़ोसी थे। उन्होंने एक हेलीकॉप्टर मंच साझा किया।

सभी निवल संपत्ति की गणना सार्वजनिक स्रोतों से प्राप्त डेटा का उपयोग करके की जाती है। प्रदान किए जाने पर, हम मशहूर हस्तियों या उनके प्रतिनिधियों से प्राप्त निजी सुझावों और फीडबैक को भी शामिल करते हैं। हालाँकि हम यह सुनिश्चित करने के लिए लगन से काम करते हैं कि हमारी संख्याएँ यथासंभव सटीक हों, जब तक कि अन्यथा संकेत न दिया जाए, वे केवल अनुमान हैं।

Also Read: Pawan Singh Net Worth 2023 – Income, Salary, Career, Family and more

The Olsen Twins Net Worth in indian Rupees- Worth Rich

Leave a Comment