Julia Louis-Dreyfus Net Worth in indian rupees- Worth Rich

जूलिया लुइस-ड्रेफस की कुल संपत्ति और वेतन: जूलिया लुइस-ड्रेफस एक अमेरिकी अभिनेत्री हैं जिनकी कुल संपत्ति $250 मिलियन है  Julia Louis-Dreyfus Net Worth in indian rupees 20,832,750,000 है । जूलिया लुइस-ड्रेफस शायद लंबे समय से चल रहे टेलीविजन सिटकॉम “सीनफील्ड” में एलेन बेन्स की भूमिका निभाने के लिए सबसे प्रसिद्ध हैं।

उन्होंने 1989 और 1998 के बीच नौ सीज़न के लिए सीनफील्ड में एलेन की भूमिका निभाई।

प्रारंभिक जीवन: 13 जनवरी, 1961 को न्यूयॉर्क शहर में जन्मी जूलिया स्कारलेट एलिजाबेथ लुइस-ड्रेफस अरबपति फाइनेंसर की सबसे बड़ी बेटी हैं।

जेरार्ड लुइस-ड्रेफस. जेरार्ड फ्रांस में जन्मे लुई-ड्रेफस समूह के पूर्व अध्यक्ष हैं। उनकी संपत्ति 4 बिलियन डॉलर है। जूलिया के परदादा, लियोपोल्ड लुई-ड्रेफस ने 1851 में एक अंतरराष्ट्रीय वस्तु और शिपिंग समूह, लुई-ड्रेफस समूह की स्थापना की।

जूलिया के माता-पिता का तलाक तब हुआ जब वह एक साल की थी। उनकी मां ने जॉर्ज वाशिंगटन मेडिकल स्कूल के डीन एल. थॉम्पसन बाउल्स से दोबारा शादी की और जब जूलिया चार साल की थीं, तब उन्हें वाशिंगटन, डीसी में स्थानांतरित कर दिया।

जूलिया ने अपना बचपन प्रोजेक्ट HOPE के साथ अपने सौतेले पिता के काम के सिलसिले में कोलंबिया और ट्यूनीशिया सहित विभिन्न राज्यों और देशों में घूमते हुए बिताया। 1979 में उन्होंने बेथेस्डा, मैरीलैंड में होल्टन-आर्म्स स्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

कैरियर का आरंभ: उन्होंने नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की लेकिन अभिनय करियर बनाने के लिए स्नातक होने से पहले ही पढ़ाई छोड़ दी। वह अपने हास्य प्रशिक्षण के भाग के रूप में शिकागो के इम्प्रोव ग्रुप द सेकेंड सिटी में दिखाई दीं।

21 साल की उम्र में, द प्रैक्टिकल थिएटर कंपनी की गोल्डन 50वीं वर्षगांठ जयंती पर प्रदर्शन के दौरान पहचाने जाने के बाद उन्हें सैटरडे नाइट लाइव के कलाकारों में जगह मिली। उस समय, लुई-ड्रेफस शो के इतिहास में सबसे कम उम्र की महिला कलाकार थीं।

वह 1982-1985 तक इस शो में रहीं। एसएनएल पर अपने तीसरे और अंतिम वर्ष में, शो में अपने एकमात्र वर्ष के दौरान उनकी मुलाकात लैरी डेविड (जो बाद में “सीनफील्ड” के सह-निर्माता बने) से हुई।

शो छोड़ने के बाद, वह कई हाई-प्रोफाइल फिल्मों में दिखाई दीं, जिनमें वुडी एलन की 1986 की “हन्ना एंड हर सिस्टर्स” भी शामिल है। वह 1989 की “क्रिसमस वेकेशन” में चेवी चेज़ के साथ दिखाई दीं। जूलिया कुछ टेलीविज़न पायलटों में भी दिखाई दीं जो कभी सफल नहीं हुईं।

सीनफील्ड: 90 के दशक की शुरुआत में लुइस-ड्रेफस एक घरेलू नाम बन गईं जब वह एनबीसी के “सीनफील्ड” में एलेन बेन्स के रूप में दिखाई देने लगीं।

वह नौ सीज़न तक, तीन को छोड़कर, लगभग हर एक एपिसोड में दिखाई दीं। वह पायलट में नहीं दिखीं क्योंकि उनका किरदार मूल रूप से शो में नहीं होना चाहिए था।

पायलट के बाद ही एनबीसी के अधिकारियों को लगा कि सीनफील्ड बहुत अधिक पुरुष-केंद्रित है और उन्होंने अनुरोध किया कि लैरी डेविड और जेरी सीनफील्ड एक महिला के लिए भूमिका लिखें। लुई-ड्रेफस को उनके प्रदर्शन के लिए सार्वभौमिक आलोचनात्मक प्रशंसा मिली। वह नियमित रूप से जीतती रहीं और प्रतिष्ठित पुरस्कारों के लिए नामांकित हुईं।

1996 में, सात बार नामांकित होने के बाद, उन्होंने कॉमेडी सीरीज़ में उत्कृष्ट सहायक अभिनेत्री के लिए एमी पुरस्कार जीता। 14 मई 1998 को, सीनफील्ड की श्रृंखला का समापन प्रसारित हुआ और यह इतिहास में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले टेलीविजन कार्यक्रमों में से एक था।

सीनफील्ड के बाद का जीवन: “सीनफील्ड” के बाद के वर्षों में, जूलिया ने अनुभव किया कि मीडिया ने “सीनफील्ड अभिशाप” का उपनाम दिया – पायलटों और अल्पकालिक टेलीविजन शो को रद्द करना।

सीनफील्ड अभिशाप एक सामान्य अटकलें थी कि सीनफील्ड के पूर्व अभिनेताओं में से कोई भी फिर से उस स्तर की सफलता हासिल नहीं कर सका। उन्होंने लैरी डेविड की तरह इस घटना को हास्यास्पद बताकर खारिज कर दिया। अंततः जूलिया को 2005 में “अरेस्टेड डेवलपमेंट” में अतिथि भूमिका के साथ अल्पकालिक सफलता मिली।

2005 में लुइस-ड्रेफस के लिए हालात बेहतर दिखने लगे जब उन्हें एक नए सीबीएस सिटकॉम, “द न्यू एडवेंचर्स ऑफ ओल्ड क्रिस्टीन” में कास्ट किया गया। यह एक रेटिंग विजेता थी और लुई-ड्रेफस ने कई अन्य नामांकनों के साथ-साथ अपने प्रदर्शन के लिए एक और एमी जीता। पांच सीज़न के बाद मई 2010 में शो रद्द कर दिया गया।

इसके बाद, जूलिया ने कॉमेडी “वीप” में उपराष्ट्रपति सेलिना मेयर की भूमिका निभाई, जो 2012 से 2019 तक चली। यह शो बेहद सफल रहा और एचबीओ पर सबसे लोकप्रिय और समीक्षकों द्वारा प्रशंसित कॉमेडी में से एक था।

लुइस-ड्रेफस ने उपराष्ट्रपति के किरदार के लिए लगातार छह एमी पुरस्कार जीते। 2020 में, यह घोषणा की गई कि जूलिया ने Apple TV+ के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

अपने सौदे के तहत, वह एप्पल टीवी के लिए नई सामग्री और परियोजनाएं विकसित करेंगी, साथ ही एक कार्यकारी निर्माता और अभिनेत्री के रूप में भी काम करेंगी।

जूलिया लुइस-ड्रेफस ने 2020 की कॉमेडी-ड्रामा “डाउनहिल” में विल फेरेल के साथ अभिनय किया। फिल्म फरवरी में रिलीज हुई थी और 2020 सनडांस फिल्म फेस्टिवल में इसका प्रीमियर हुआ था। उन्होंने पिक्सर के “ऑनवर्ड” में योगिनी माँ की आवाज़ भी दी, जिसमें टॉम हॉलैंड और क्रिस प्रैट थे।

2021 में, लुईस-ड्रेफस ने डिज्नी+ श्रृंखला “द फाल्कन एंड द विंटर सोल्जर” में वैलेंटिना एलेग्रा डी फॉन्टेन के रूप में प्रदर्शित होकर मार्वल ब्रह्मांड में धूम मचा दी। उन्होंने 2022 में “ब्लैक पैंथर: वकंडा फॉरएवर” में भूमिका दोहराई और 2024 में आगामी “थंडरबोल्ट्स” फिल्म में दिखाई देने के लिए तैयार हैं।

क्या जूलिया लुइस-ड्रेफस एक अरबपति हैं?

तकनीकी रूप से, इस सटीक क्षण में, जूलिया अरबपति नहीं है। इसके अलावा, जब उसे अपने पिता की संपत्ति से विरासत मिलती है, तो उसे कई भाई-बहनों और सौतेली माँ के साथ पैसा बाँटना होगा।

जब उसकी वर्तमान निवल संपत्ति, भविष्य की रॉयल्टी और अचल संपत्ति को जोड़ दिया जाए, तो इसकी बहुत संभावना है कि जूलिया के जीवन में किसी समय उसकी संपत्ति $1 बिलियन से अधिक होगी। शायद रिपोर्ट की गई $3 बिलियन नहीं,

लेकिन लैरी डेविड और जेरी सीनफील्ड को उनके पैसे के लिए सचमुच चुनौती देने के लिए पर्याप्त है। जब रोलिंग स्टोन मैगज़ीन ने जूलिया की भविष्य की विरासत के बारे में पूछा, तो उसने अपनी 10 अंकों की कुल संपत्ति की रिपोर्टों का खंडन किया, लेकिन स्वीकार किया कि उसके पिता का व्यवसाय वास्तव में अरबों का था।

जेरार्ड लुइस-ड्रेफस का 16 सितंबर, 2016 को 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया। अपने जीवनकाल के दौरान उन्होंने दो बार शादी की थी। जूलिया की मां जूडिथ लेफ़ेवर बाउल्स से उनकी पहली शादी 1959 से 1962 तक चली। उन्होंने 1965 में फिलिस ब्लैकनशिप से शादी की। उनकी दो बेटियाँ थीं।

व्यक्तिगत जीवन: जूलिया लुइस-ड्रेफस की शादी 1987 से कॉमेडियन ब्रैड हॉल से हुई है। उनकी मुलाकात नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान हुई थी और आज उनके दो बच्चे हैं, बेटे हेनरी और चार्ली। हेनरी हॉल एक गायक/गीतकार हैं जिन्होंने “द टुनाइट शो” में प्रदर्शन किया है और चार्ली हॉल एक टेलीविजन अभिनेता हैं। जूलिया ने हाल ही में खुलासा किया कि उनकी पहली गर्भावस्था, “सीनफील्ड” के प्रीमियर के आसपास, गर्भपात में समाप्त हुई।

लुईस-ड्रेफस की सौतेली बहन लॉरेन बाउल्स भी एक अभिनेत्री हैं। जूलिया की दो सौतेली बहनें, फोएबे और एम्मा भी हैं। एम्मा का 2018 के अगस्त में निधन हो गया। जूलिया के चचेरे भाई, रॉबर्ट लुइस-ड्रेफस, एडिडियास के पूर्व सीईओ और ओलंपिक डी मार्सिले फुटबॉल क्लब के मालिक हैं।

सितंबर 2017 में, लुईस-ड्रेफस को स्तन कैंसर का पता चला था। “वीप” में अपनी भूमिका के लिए एमी जीतने के ठीक एक दिन बाद उन्हें अपना निदान मिला और उन्होंने ट्विटर के माध्यम से इसकी घोषणा की। अक्टूबर 2018 में, “जिमी किमेल लाइव!” पर एक उपस्थिति के दौरान उन्होंने घोषणा की कि वह कैंसर-मुक्त हैं। जहाँ तक उनकी राजनीतिक मान्यताओं की बात है, उन्होंने अल गोर, दोनों बार बराक ओबामा और हिलेरी क्लिंटन के राष्ट्रपति अभियानों का समर्थन किया।

सीनफील्ड वेतन: “सीनफील्ड” के पहले कई सीज़न के लिए, सहायक कलाकारों जूलिया लुइस-ड्रेफस, माइकल रिचर्ड्स और जेसन अलेक्जेंडर ने शो में अपने काम के लिए मामूली राशि अर्जित की। 1993 में सीज़न 5 से पहले उन्होंने सफलतापूर्वक वेतन वृद्धि पर बातचीत की,

जिससे उनमें से प्रत्येक ने प्रति एपिसोड $150,000, लगभग $3.8 मिलियन प्रति सीज़न कमाया। मई 1997 में, सहायक कलाकारों ने प्रति एपिसोड 1 मिलियन डॉलर की उम्मीद करते हुए भारी बढ़ोतरी की मांग की। नेटवर्क ने $200,000, फिर $400,000 से प्रतिउत्तर दिया।

उन्हें शो के अंतिम सीज़न के लिए प्रति एपिसोड $600,000 प्राप्त हुए, जो लगभग $15 मिलियन के बराबर हुआ। यह आज लगभग $24 मिलियन की कमाई के समान है। कुल मिलाकर, मुद्रास्फीति से पहले, सहायक कलाकारों ने “सीनफील्ड” से मूल वेतन में लगभग $45 मिलियन कमाए।

सीनफील्ड सिंडिकेशन कमाई: आम धारणा के विपरीत, जूलिया, माइकल और जेसन “सीनफील्ड” के सिंडिकेशन सौदों से महत्वपूर्ण रकम नहीं कमाते हैं, जो इस लेखन के समय लगभग $4 बिलियन का है। सिंडिकेशन बिक्री से पैसा कमाने के लिए,

किसी को शो में इक्विटी स्वामित्व प्रतिशत अंक की आवश्यकता होती है। सहायक कलाकारों को शो में कभी भी बैकएंड पॉइंट नहीं मिले। जब शो प्रसारित होता है तो उन्हें रॉयल्टी मिलती है, लेकिन ये भुगतान प्रति वर्ष अधिक से अधिक सैकड़ों हजारों के बराबर होता है, लाखों के बराबर नहीं,

जैसा कि कई लोग मानते हैं। इसके विपरीत, लैरी डेविड और जेरी सीनफील्ड ने अकेले 1998 में सिंडिकेशन बिक्री से $250 मिलियन कमाए। पूरे एक दशक बाद भी, लैरी और जेरी सिंडिकेशन पॉइंट्स से प्रति वर्ष कम से कम $50 मिलियन कमा रहे थे।

हालाँकि 1997 में उन्हें बैकएंड पॉइंट से वंचित कर दिया गया था, वे डीवीडी बिक्री पर लाभ-साझाकरण बिंदुओं पर बातचीत करने में सक्षम थे, जिसके परिणामस्वरूप जब लोगों ने डीवीडी खरीदी तो उन्हें मध्यम अप्रत्याशित लाभ हुआ।

वीप वेतन: “वीप” के अंतिम सीज़न के लिए जूलिया को प्रति एपिसोड $500,000 का भुगतान किया गया था। विज्ञापन सौदों और अन्य आय स्रोतों के साथ, उन्होंने हाल के वर्षों में प्रति वर्ष लगभग $8 मिलियन कमाए, जो उन्हें दुनिया की पांच सबसे अधिक भुगतान वाली टीवी अभिनेत्रियों में से एक बनाने के लिए पर्याप्त है।

सभी निवल संपत्ति की गणना सार्वजनिक स्रोतों से प्राप्त डेटा का उपयोग करके की जाती है। प्रदान किए जाने पर, हम मशहूर हस्तियों या उनके प्रतिनिधियों से प्राप्त निजी सुझावों और फीडबैक को भी शामिल करते हैं। हालाँकि हम यह सुनिश्चित करने के लिए लगन से काम करते हैं कि हमारी संख्याएँ यथासंभव सटीक हों, जब तक कि अन्यथा संकेत न दिया जाए, वे केवल अनुमान हैं।

Leave a Comment